Type Here to Get Search Results !
Type Here to Get Search Results !

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध | 15 August पर निबंध | Independence Day Essay in Hindi

आज की इस पोस्ट में आप सभी पाठकों के लिए भारत के स्वतंत्रता दिवस पर निबंध लिखकर पेश किया गया है। यह निबंध एक बहुत ही सरल भाषा में सुशोभित तरीके से लिखा गया है। इस पोस्ट में आप सभी पाठकों के इन सवालों के जवाब मिलेंगे  - Essay on Independence day in Hindi, Essay on Independence day, Independence day essay, Independence Day speech in Hindi, Independence Day speech, 15 august Speech in Hindi, Speech on Independence day in Hindi, Speech on independence day, independence day speech in hindi 2020, independence day essay writing, Savtantrta Davas par nibandh, 15 august par bhashan, 15 august par bhashan hindi me आदि। तो आप सभी इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें यह पोस्ट आप सभी पाठकों के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगी। 


Essay on Independence Day in Hindi

भारत में 15 अगस्त का दिन बहुत ही उत्साह और गौरव के साथ मनाया जाता है। इसी दिन 15 अगस्त 1947 को भारत को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्ति मिली थी। तभी से हमारे देश में हर वर्ष 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता रहा है। यह वही दिन है, जब हमारे भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने अपना सब कुछ न्योछावर कर भारत देश के लिए आजादी हासिल की थी और भारत वासियों ने पंडित जवाहरलाल नेहरू को अपने पहले प्रधानमंत्री के रूप में चुनाव था। जिन्होंने भारत की राजधानी नई दिल्ली के लाल किले पर तिरंगे झंडे को फहराया था। इसी उपलक्ष में हर वर्ष भारत के प्रधानमंत्री लाल किला पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं। इसके अलावा देश के कोने-कोने में स्कूलों और ऑफिसों में भी तिरंगा फहराया जाता है। लोग एक दूसरे को गले मिलकर स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हैं और मिठाइयां बांटकर मुंह मीठा करवाते हैं। 

दिल्ली के लाल किले पर ध्वजारोहरण

दिल्ली के लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस उत्सव के दौरान झंडारोहण और राष्ट्रगान के बाद देश के प्रधानमंत्री द्वारा भाषण दिया जाता है। इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हैं तथा वे अपने आगामी एजेंडे को भी देश की जनता के सामने रखते हैं। जिसके बाद तीनों भारतीय सेनाओं द्वारा अपनी ताकत का प्रदर्शन किया जाता है। साथ ही कई रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जिसमें विभिन्न भारतीय राज्यों द्वारा झांकियों के माध्यम से अपनी कला एवं संस्कृति की प्रस्तुति, स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन करना आदि। इस खास अवसर पर हम सभी भारतीय उन सभी महान हस्तियों का गुणगान एवं उन्हें याद करते हैं, जिन्होंने इस भारतवर्ष के लिए आजादी की लड़ाई लड़ी थी। 

स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों का संघर्ष

आज अगर हम देश की स्वतंत्रता के इतिहास के बारे में गौर करें तो हमें देश की आजादी की लड़ाई लड़ने वाले एवं उसमें शहीद हुए लोगों की याद में आंखों में आंसू आ जाते हैं, जिन्होंने अपनी जान की चिंता किए बगैर, अपने परिवार की तरफ देखे बगैर राष्ट्रहित में अपने देश की आजादी की लड़ाई लड़ी थी और देश को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त करवाया था। वे शहीद लोग आजादी को हम भारतीयों को उपहार के रूप में देकर शहीद हो चले हम भारतवासियों को इस उपहार को बहुत ही सम्मान के साथ हर वर्ष इसी प्रकार मनाना चाहिए तथा इस अवसर पर हमें उन महान शहीदों याद करना चाहिए। 

इस अवसर पर पूरे देश भर में जगह-जगह पर शहीदों के नाम पर तथा देश की आजादी के नाम पर तरह-तरह के निबंध, भाषण, कविताएं, नाटक आदि प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जानी चाहिए। जिससे कि आज की पीढ़ी को एक अच्छा संकल्प मिल सके। यह संघर्ष कोई 5 -10 दिन का नहीं है बल्कि कई वर्षों के विद्रोह के बाद ही हमें अपनी स्वतंत्रता प्राप्त हुई है। 14 और 15 अगस्त 1947 की मध्य रात्रि को भारत स्वतंत्र देश बन गया था। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारतीय तिरंगे झंडे को 21 तोपों की सलामी भी दी जाती है। 

निष्कर्ष : भारत का स्वतंत्रता संग्राम

अंत में निष्कर्ष के तौर पर कहा जा सकता है कि स्वतंत्रता दिवस हम सभी भारतीयों के लिए एक उपहार हैं जो हमें हमारे स्वतंत्रता सेनानी देकर गए हैं। इस उपहार को हमें भूलना नहीं चाहिए और इसके संघर्ष का हम सभी को गहन अध्ययन करना चाहिए तथा इस प्रकार और किसी को इस देश अथवा इस देश के हिस्से पर व्यापारिक तौर पर बहाने बनाकर शासन करने का मौका ना दिया जाए। हम सभी को मिल-जुलकर इस देश के विकास में भागीदार बनना चाहिए तथा राष्ट्रहित में भाईचारा दिखाना चाहिए। 

यह भी पढ़ें :-


Tags : Essay on Independence day in Hindi, Essay on Independence day, Independence day essay, Independence Day speech in Hindi, Independence Day speech, 15 august Speech in Hindi, Speech on Independence day in Hindi, Speech on independence day, independence day speech in hindi 2020, independence day essay writing, Savtantrta Davas par nibandh, 15 august par bhashan, 15 august par bhashan hindi me. 

Top Post Ad

Below Post Ad