Type Here to Get Search Results !
Type Here to Get Search Results !

रक्षाबंधन पर निबंध | रक्षा बंधन पर हिंदी निबंध | Essay on Raksha Bandhan in Hindi

प्रस्तावना : {रक्षाबंधन पर निबंध}

भाई-बहिन के रिश्तों का प्रतीक - भाई-बहन के रिश्ते का त्यौहार रक्षाबंधन हिंदुओं का एक प्रमुख तैयार है। जो भाई-बहन के रिश्तो को और भी ज्यादा मजबूत बनाने के लिए मनाया जाता है। यह तैयार भारत के कई हिस्सों में मनाया जाता है। इसके साथ ही इसे नेपाल तथा पाकिस्तान में भी बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। हिंदू धर्म के लोगों के अलावा इसे भारतवर्ष में अन्य धर्मों के लोग भी बड़े ही उत्साह और लग्न से मनाते हैं। यह एक ऐसा पर्व है जो पारिवारिक बंधनों के एकता और मजबूती को दर्शाता है। यह तैयार विशेष रूप से भाई-बहन के रिश्ते को समर्पित किया गया है। यह पर्व भारतवर्ष में प्राचीन काल से ही मनाया जाता रहा है। 

रक्षाबंधन कब मनाई जाती है ?

रक्षाबंधन कब आता है - रक्षाबंधन का त्यौहार हिंदू पंचांग के अनुसार श्रावण मास (सावन महीने) के अंतिम दिन यानी कि श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। श्रावण मास पूरा ही हिंदू धर्म के अनुसार काफी शुभ माना जाता है। 

रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है ? 

रक्षाबंधन का ऐतिहासिक महत्व - रक्षाबंधन के त्यौहार को मनाए जाने के पीछे बहुत सारी कहानियां प्रचलित है। यह कहानी आपने इतिहास में जरूर पढ़ी होगी जिसमें रक्षाबंधन का जिक्र मिलता है। ऐसा कहा जाता है कि चित्तौड़ की विधवा रानी कर्णावती ने जब चित्तौड़ दुर्ग पर बहादुर शाह ने आक्रमण किया था तब मुगल सम्राट हुमायूं को राखी भेजकर मदद मांगी थी। इस राखी की इज्जत रखते हुए हुमायूं ने हर संभव सहायता के प्रयास किए। 

यह भी पढ़ें :- 

रक्षाबंधन भाई बहन के प्रेम का प्रतीक

रक्षाबंधन भाई-बहन का प्यार - वैसे भी भाई-बहन का रिश्ता बहुत ही खास होता है रक्षाबंधन एक रक्षा का रिश्ता होता है जहां पर भाई-बहन एक दूसरे की रक्षा की प्रतिज्ञा करते हैं। इस दिन सारी बहने अपने भाइयों को राखी बांधती है और उनसे हर समय रक्षा करने का वादा करती है और भाई भी अपनी बहनों से राखी बंधवाते हुए वादा करते हैं कि वे भी हर समय सुख-दुख में अपनी बहन की हर संभव सहायता एवं रक्षा करेंगे। राखी बांधने की राजस्थान में एक अनोखी परंपरा है जिसमें ननंद अपनी भाभियों के विशेष प्रकार की राखी बांधती हैं इस राखी को लुम्बी कहा जाता है। कुछ स्थानों पर बहने भी अपनी बहनों के राखी बांधती है। 

रक्षाबंधन की तैयारियां कैसे करें ?

रक्षाबंधन कैसे मनाया जाता है - रक्षाबंधन का त्यौहार मनाने के लिए भाई-बहन दिन में सबसे पहले नहा-धोकर साफ-सुथरे कपड़े पहन कर राखी बांधने अथवा बंधवाने की तैयारियां करते हैं। इस दिन बहने नए कपड़े पहनती है और आरती की थाली सजाती है। फिर वह अपने भाई के दाहिने हाथ में राखी बांधती हैं और चंदन एवं कुमकुम का तिलक लगाती हैं। उसके बाद बहन भाई की आरती उतारती है और फिर उसे मिठाई खिलाकर मुंह मीठा करवाती है। इस उपलक्ष में भाई अपनी बहन को एक विशेष तोहफा (उपहार) देते हैं। इसी तरह रक्षाबंधन का त्योहार राखी बांधने के लिए पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध रहता है। 

भाई-बहिन के प्रेम का पर्व रक्षाबंधन 

उपसंहार {निष्कर्ष}: अंत में कहा जा सकता है कि राखी का यह त्यौहार भाई-बहन के लिए खास महत्व रखता है। आज के दौर में यह पर्व हमारी संस्कृति की पहचान बन चुका है और हमें इस पर गर्व होना चाहिए। इस त्यौहार को मनाने के साथ ही हम सभी को एक-दूसरे के साथ मिलजुल कर रहने का संकल्प भी लेना चाहिए। सुख-दुख में सभी के साथ मिलजुल कर रहना चाहिए। 

Tags : Raksha Bandhan par nibandh, rakshabandhan, raksha bandhan, nibandh, raksha bandhan par nibandh hindi mein, raksha bandhan essay, rakshabandhan nibandh, rakshabandhan marathi nibandh, rakshabandhan hindi nibandh, essay on rakshabandhan in hindi, essay on raksha bandhan, nibandh on raksha bandhan, rakshabandhan sanachi mahiti aani nibandh, essay on rakshabandhan in hindi.

Top Post Ad

Below Post Ad