Type Here to Get Search Results !
Type Here to Get Search Results !

शिक्षक दिवस पर निबंध - Essay on Teacher's Day in Hindi

 Teacher's Day Essay in Hindi : आज की इस पोस्ट में शिक्षक दिवस पर निबंध "Teacher's Day par Nibandh" लिखा गया है। Essay on Teacher's Day in Hindi - आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगा। इसमें टीचर्स डे का महत्व, शिक्षक दिवस क्यों  मनाया जाता है, शिक्षक दिवस पर शायरी भाषण निबंध आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा। 

प्रस्तावना : शिक्षक दिवस की परिभाषा

भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन देश भर में स्कूलों को सजाया जाता है और विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। छात्रों के साथ-साथ शिक्षक भी इन कार्यक्रमों में पूरे उत्साह के साथ भाग लेते हैं। यह वह दिन है जब हमें अपने स्कूल की गतिविधियों से छुट्टी दी जाती है ताकि हम अन्य कार्यक्रमों में भाग ले सकें।

शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है?

5 सितंबर को डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती है, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन स्वतंत्र भारत के पहले उपराष्ट्रपति थे, उन्होंने 1952 से 1962 तक उपराष्ट्रपति के रूप में देश की सेवा की और 1962 से 1967 तक उन्होंने दूसरे राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। देश। साथ ही काम किया।
डॉ. राधाकृष्णन शिक्षकों का बहुत सम्मान करते थे। राजनीति में आने से पहले, उन्होंने खुद कलकत्ता विश्वविद्यालय, मैसूर विश्वविद्यालय और ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय जैसे कई संस्थानों में पढ़ाया। उनके काम के लिए उन्हें काफी सराहा गया और उनके छात्रों द्वारा काफी पसंद भी किया गया। उनका मानना ​​था कि शिक्षक वह व्यक्ति है जो युवाओं को देश के भविष्य के रूप में तैयार करता है। यही कारण था कि उन्होंने प्रोफेसर की इस जिम्मेदारी को इतनी लगन से पूरा किया और हमेशा अपने छात्रों को अच्छे संस्कार देने की कोशिश की।

शिक्षक दिवस का महत्व

शिक्षक दिवस बहुत महत्वपूर्ण दिन है, यह वह दिन है जिसे हम अपने शिक्षकों के प्रयासों और कार्यों के लिए श्रद्धांजलि के रूप में मनाते हैं। शिक्षण का कार्य दुनिया के सबसे कठिन कार्यों में से एक है क्योंकि उनके पास युवाओं को शिक्षित करने की जिम्मेदारी है। उनके काम में एक पूरी कक्षा के बच्चे हैं और क्योंकि प्रत्येक छात्र दूसरे से अलग है। और उसकी अपनी क्षमता है इसलिए यह कार्य और भी कठिन हो जाता है, कुछ छात्र खेल में अच्छे होते हैं और कुछ गणित में रुचि रखते हैं और कुछ अंग्रेजी में। एक अच्छा शिक्षक हमेशा अपने छात्रों की रुचि को ध्यान में रखता है और उनकी क्षमताओं को पहचानता है। उन्हें अपने विषय या कार्य कौशल को सुधारने के लिए सिखाता है और यह भी ध्यान रखता है कि उनकी अन्य गतिविधियाँ या विषय प्रभावित न हों।

उपसंहार : 5 सितम्बर शिक्षक  दिवस पर निबंध

इस प्रकार, हमारे देश के अलावा पूरी दुनिया में शिक्षक दिवस का बहुत महत्व है। और यह परंपरा हजारों वर्षों से गुरु शिष्य के रूप में चली आ रही है, और ए। युही फलती-फूलती और विकसित होती रहती है। और प्रत्येक छात्र को अपने शिक्षक का इस तरह सम्मान करना चाहिए।
 यह भी पढ़ें:- 
  1. शिक्षक दिवस पर निबंध
  2. बाल दिवस पर निबंध
  3. हिंदी दिवस पर निबंध
  4. स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध
  5. वर्षा ऋतू पर निबंध
  6. जनसँख्या वृद्धि पर निबंध
  7. इंटरनेट पर निबंध
  8. गणेश चतुर्थी पर निबंध
  9. बेटी बचाओ बेटी बचाओ पर निबंध
  10. डिजिटल इंडिया पर निबंध
  11. ईद पर निबंध
  12. ओणम पर निबंध
  13. पोंगल पर निबंध
  14. क्रिसमस पर निबंध
  15. दुर्गा पूजा पर निबंध
Tags : Essay on Teacher's day in hindi, hindi essay on teacher's day, Teacher's day essay in hindi, teacher's day par nibadh, teachers day nibandh hindi mein.

Top Post Ad

Below Post Ad