Type Here to Get Search Results !
Type Here to Get Search Results !

गणेश चतुर्थी पर निबंध - Essay on Ganesh Chaturthi in Hindi

Essay on Ganesh Chaturthi in Hindi for Class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 : आज की इस पोस्ट में गणेश चतुर्थी पर निबंध "Ganesh Chaturthi par nibandh" (Essay on Ganesh Chaturthi in Hindi" लिखा गया है। यह प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगा। इसमें गणेश चतुर्थी कब है, गणेश चतुर्थी क्यों मनाई जाती है, गणेश चतुर्थी मनाने का कारण एवं विधि दी  गयी है। 

Ganesh Chaturthi Essay in Hindi

गणेश चतुर्थी एक हिंदू त्योहार है जो भगवान गणेश के जन्मदिन (जयंती) पर उनके स्वागत के लिए मनाया जाता है। वह भगवान शिव और माता पार्वती के प्रिय पुत्र हैं। पूरे भारत में हिंदू धर्म के लोग मानते हैं कि हर साल गणेश पृथ्वी पर आते हैं और लोगों को कई वांछित आशीर्वाद देते हैं। भगवान गणेश हिंदू धर्म के सबसे लोकप्रिय भगवान हैं जो भक्तों को ज्ञान और समृद्धि के साथ आशीर्वाद देते हैं।
       वह बाधाओं और सभी समस्याओं का निर्माता है, साथ ही लोगों के जीवन में खुशी देता है। भारत में लोग हमेशा कोई भी नया काम शुरू करने से पहले गणेश जी की पूजा करते हैं। वह सभी बच्चों के लिए प्रिय भगवान हैं। बच्चे उसे दोस्त गणेश कहते हैं क्योंकि वह बच्चों की देखभाल करता है और उन्हें प्यार करता है। लोग हर साल अगस्त या सितंबर के महीने में 10 दिनों के लिए गणेश चतुर्थी मनाते हैं। पूजा चतुर्थी पर शुरू होती है और अनंत चतुर्दशी पर समाप्त होती है।
      यह त्यौहार भाद्रपद के हिंदी महीने में शुक्ल पक्ष चतुर्थी को मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि पहली बार गणेश के व्रत को चंद्रमा ने देखा था क्योंकि गणेश ने उन्हें अपने दुर्व्यवहार के लिए शाप दिया था। गणेश की पूजा करने के बाद, चंद्रमा को ज्ञान और सुंदरता का आशीर्वाद दिया गया था। भगवान गणेश हिंदुओं के सर्वोच्च देवता हैं जो अपने भक्तों को ज्ञान, समृद्धि और सौभाग्य के साथ आशीर्वाद देते हैं।गणेश चतुर्थी त्योहार मूर्ति विसर्जन के बाद अनंत चतुर्दशी पर समाप्त होता है। भगवान विनायक सभी अच्छी चीजों के रक्षक हैं और सभी बाधाओं को दूर करते हैं।
 यह भी पढ़ें:- 
Tags : Essay on Ganesh Chaturthi in Hindi Essay Ganesh Chaturthi, Ganesh Chaturthi Essay in Hindi, Ganesh Chaturthi pr hindi nibandh.

Top Post Ad

Below Post Ad